Searching...
Monday, August 17, 2020

रिटायरमेंट के बाद सरकारी कर्मचारियों को आसान नहीं होगा सलाहकार बनकर मौज करना

रिटायरमेंट के बाद सरकारी कर्मचारियों को आसान नहीं होगा सलाहकार बनकर मौज करना


अस्थायी नौकरी की अवधि भी सामान्य तौर पर एक वर्ष की ही होगी जिसे एक और वर्ष तक बढ़ाया जा सकेगा


नई दिल्ली :: सरकारी कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद अस्थायी तौर पर फिर से नियुक्त कर लेने के चलन पर लगाम कसने की तैयारी है। इसके तहत वित्त मंत्रालय ने कई ऐसे मानक तय करने के लिए मसौदा जारी किया है, जिसके बाद सेवानिवृत्त कर्मचारियों का उसी विभाग में सलाहकार या किसी अन्य रूप में जुड़े रहना मुश्किल होगा। इसके लिए उनके वेतन और सेवा शर्तो के मानकों का मसौदा जारी किया गया है।


नामांकन-आधारित नियुक्तियां कम रखने का प्रस्ताव

इसके साथ ही वित्त मंत्रालय ने नामांकन-आधारित नियुक्तियों की संख्या भी कम से कम रखने का प्रस्ताव दिया है। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने 13 अगस्त को एक विभागीय सूचना में कहा कि विभिन्न मंत्रालय और विभाग सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को अस्थायी तौर पर सलाहकार समेत अन्य भूमिकाओं में नियुक्त कर लेते हैं। लेकिन ऐसे मामलों में वेतन-भुगतान के लिए कोई भी स्पष्ट मानक नहीं है।


सेवानिवृत्त अधिकारियों  की नियुक्तियों के मामलों में एकरूपता होनी चाहिए

इसे देखते हुए व्यय विभाग ने इस तरह की नियुक्तियों के मामले में वेतन भुगतान की एकरूप व्यवस्था के लिए एक मसौदा तैयार किया है। विभाग ने सभी मंत्रालयों और विभागों को यह मसौदा भेजकर 10 दिनों के भीतर उनके सुझाव और टिप्पणियां आमंत्रित की हैं। विभाग ने कहा है कि सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारियों के इस तरह की नियुक्तियों के मामलों में एकरूपता लाने की जरूरत महसूस की गई है।

बिना किसी विज्ञापन के सिर्फ सिफारिश के आधार पर ऐसी नियुक्तियों का चलन खत्म करें

दिशानिर्देशों के मसौदे में कहा गया है सेवानिवृत्त कर्मचारियों को उनके अतीत रिकॉर्ड के हिसाब से महज नामांकन के आधार पर अस्थायी तौर पर नियुक्त कर लेने की एक आदत सी रही है। ऐसी नियुक्तियां सार्वजनिक विज्ञापनों के माध्यम से नहीं होती हैं। इस तरह की नियुक्तियों को आदत के तौर पर नहीं लिया जाना चाहिए और ऐसी नियुक्तियां न्यूनतम होनी चाहिए। इस तरह की नियुक्तियों में यह स्थापित किया जाना चाहिए कि जनहित के लिए अमुक काम बेहद जरूरी है और वह जिम्मेदारी किसी सेवानिवृत्त कर्मचारी को ही दी जा सकती है।


अस्थायी कर्मचारी के वेतन का गणित

जहां तक वेतन का सवाल है, तो मसौदे में विभाग का कहना है कि इस तरह नियुक्त किए गए कर्मचारी को वेतन के तौर पर एक निश्चित रकम मिलेगी। कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के वक्त जो आखिरी वेतन मिला था, उसमें से बेसिक पेंशन की रकम घटाने से जो आंकड़ा आएगा, वही रकम उस अस्थायी कर्मचारी का वेतन होगा। यह रकम उसकी सेवा समाप्ति तक नहीं बढ़ाई जाएगी।

अस्थायी नौकरी की अवधि सामान्य तौर पर एक वर्ष की होगी

इस तरह की अस्थायी नौकरी की अवधि भी सामान्य तौर पर एक वर्ष की ही होगी, जिसे एक और वर्ष तक बढ़ाया जा सकेगा, लेकिन किसी भी परिस्थिति में इस तरह की अस्थायी नौकरी की अवधि सेवानिवृत्ति के पांच वर्षो से अधिक नहीं होगी।

संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मकान किराया भत्‍ता मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स