Searching...
Sunday, May 23, 2021

यूपी में बढ़ा लॉकडाउन: प्रदेश में 31 मई तक जारी रहेंगी पाबंदियां, एक जून से हर जिले में 18 पार वालों का होगा टीकाकरण

यूपी में बढ़ा लॉकडाउन: प्रदेश में 31 मई तक जारी रहेंगी पाबंदियां, एक जून से हर जिले में 18 पार वालों का होगा टीकाकरण


यूपी में 31 मई की सुबह सात बजे तक आंशिक कोरोना कर्फ्यू को विस्तार दिए जाने का निर्णय लिया जा रहा है। वैक्सीनेशन, औद्योगिक गतिविधियों, मेडिकल संबंधी कार्य आदि आवश्यक अनिवार्य सेवाएं यथावत जारी रहेंगी। 


कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए योगी सरकार ने आंशिक कोरोना कर्फ्यू 31 मई सुबह सात बजे तक बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आंशिक कोरोना कर्फ्यू से कोविड संक्रमण की चेन तोड़ने व इसके नियंत्रण में काफी मदद मिल रही है। इससे पहले 24 मई सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाया गया था। इसके साथ ही सीएम ने एक जून से प्रदेश के सभी जिलों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने की घोषणा की है।


मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में शनिवार को टीम-9 की बैठक में यह फैसला लिया गया। सीएम योगी ने कहा कि कोरोना कर्फ्यू के कारण सक्रिय केस लगातार कम हो रहे हैं। इसके सकारात्मक नतीजों को देखते हुए इसे और बढ़ाने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान वैक्सीनेशन, औद्योगिक गतिविधियां, मेडिकल संबंधी कार्य, आवश्यक अनिवार्य सेवाएं यथावत जारी रहेंगी।


अभी 23 जिलों में 18 से 44 वर्ष वालों का टीकाकरण
प्रदेश में एक जून से सभी 75 जिलों में 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों के लिए टीकाकरण की सुविधा शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-09 के साथ हुई बैठक में इसके निर्देश दिए हैं। प्रदेश में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए 23 जिलों में ही टीकाकरण की व्यवस्था थी। अब इसे सभी जिलों में बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। 


मुख्यमंत्री ने शनिवार को टीम-09 के साथ हुई बैठक में कहा कि कोविड से बचाव के लिए टीका लगवाना बहुत महत्वपूर्ण है। वर्तमान में प्रदेश के 23 जिलों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण का कार्यक्रम चल रहा है। अब अगले चरण में आगामी 01 जून से सभी जिला मुख्यालयों पर इस आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन किया जाए। जिन जिलों में संक्रमण अपेक्षाकृत अधिक है, उनके ग्रामीण क्षेत्रों में भी वैक्सीनेशन कराया जाना चाहिए। गौरतलब है कि प्रदेश में एक मई को सात जिलों से 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू हुआ था। इसके बाद दूसरे चरण में 17 मई से इसे बढ़ाकर 23 जिलों तक कर दिया गा था। अब एक जून से पूरे प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टीका लग सकेगा।


दवाओं की कालाबाजारी करने वालों की जब्त होंगी संपत्तियां
कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के हालातों की तैयारियों के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को इटावा और कानपुर जनपदों का दौरा किया। अधिकारियों के साथ बैठक के अलावा उन्होंने गांवों का निरीक्षण भी किया। इटावा के सैफई चिकित्सा विश्वविद्यालय में उन्होंने पत्रकारों से कहा कि तीसरी लहर आने के पहले 10 साल या इससे कम उम्र के बच्चों के माता-पिता को प्राथमिकता के आधार पर कोरोनारोधी टीका लगवाया जाएगा। कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से सतर्क है। इस माह के अंत तक कोरोना की दूसरी लहर खत्म होने की संभावना है। 


उन्होंने कहा कि हर जिले में सीएचसी स्तर पर 100-100 पीडियाट्रिक बेड के वार्ड की व्यवस्था की जा रही है। दवाओं और ऑक्सीजन की कालाबाजारी पर नाराजगी जताते हुए कहा कि कालाबाजारी करने वाले बक्शे नहीं जाएंगे। पहले एफआईआर होगी, इससे बात न बनी तो इनकी संपत्तियों को भी जब्त किया जाएगा। अफसरों को भी चेतावनी दी कि जिस जिले में ज्यादा कालाबाजारी हुई, वहां के अफसरों पर भी कार्रवाई होगी।


एक दिन में तीन लाख से अधिक टेस्ट, यूपी पहला राज्य
सीएम ने कहा कि बेहतर प्रबंधन से प्रदेश में कोविड संक्रमण को नियंत्रित किया है। 24 अप्रैल को सर्वाधिक 38 हजार नए केस आए थे। आज छह हजार केस आए हैं। पिछले 24 घंटे में तीन लाख सात हजार टेस्ट किए गए हैं। एक दिन में तीन लाख टेस्ट करने वाला यूपी पहला राज्य है। रिकवरी रेट 93 प्रतिशत से अधिक है।

संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स