Searching...
Tuesday, March 28, 2023

यूपी : अप्रैल के दूसरे सप्ताह के अंत तक जारी हो सकता है निकाय चुनाव का कार्यक्रम, सुप्रीम कोर्ट की मिली हरी झंडी

यूपी : अप्रैल के दूसरे सप्ताह के अंत तक जारी हो सकता है निकाय चुनाव का कार्यक्रम, सुप्रीम कोर्ट की मिली हरी झंडी 

10 अप्रैल तक राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जा सकता है प्रस्ताव महापौर और अध्यक्ष की सीटों का अब नए सिरे से होगा आरक्षण


लखनऊ। सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद राज्य सरकार ने नगर निकाय चुनाव कराने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। शासन स्तर पर नगर निगमों में महापौर, पालिका परिषद और नगर पंचायत में अध्यक्ष की सीटों को नए सिरे आरक्षित करने की कवायद शुरू हो गई है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आधार पर सीटों को आरक्षित करते चहुए दो दिनों में इसकी अनंतिम अधिसूचना जारी की जानी है। इससे पहले प्रदेश सरकार को निकाय चुनाव से जुड़े अधिनियम में भी संशोधन ने करना होगा। शासन की कोशिश है कि आपत्तियों के निस्तारण के बाद 10 अप्रैल से पहले निकाय चुनाव कार्यक्रम जारी करने के लिए प्रस्ताव राज्य निर्वाचन को भेज दिया जाए।

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद नगर विकास विभाग के अधिकारियों ने पूर्व में जारी आरक्षण की अधिसूचना और राज्य समर्पित पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट में दिए गए सुझावों का मिलान करने का काम शुरू कर दिया है। सूत्रों का कहना है कि इस महीने के अंत तक अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। इस पर एक सप्ताह में प्रस्तावित आरक्षण पर सुझाव एवं आपत्तियां मांगी जाएंगी। इसके निस्तारण के बाद राज्य निर्वाचन आयोग को चुनाव कराने के संबंध में प्रस्ताव भेज दिया जाएगा।

जानकार बताते हैं कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह के पहले दो-तीन दिनों में ही आरक्षण पर मिले सुझावों व आपत्तियों के निस्तारण का काम पूरा कर लिया जाएगा, ताकि आरक्षण की अंतिम सूची जारी की जा सके। सूत्रों के मुताबिक 10 अप्रैल तक निकाय चुनाव कार्यक्रम घोषित करने के लिए प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग के भेजने की तैयारी है।


दिसंबर में हुआ आरक्षण पूरी तरह बदल जाएगा

बता दें कि निकाय चुनाव की प्रक्रिया शुरू करते हुए नगर विकास विभाग ने सीटों का आरक्षण करते हुए 5 दिसंबर 2022 को अनंतिम अधिसूचना जारी की थी। आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी होती, इससे पहले ट्रिपल टेस्ट के आधार पर सीटों का आरक्षण न होने पर ओबीसी कोटे को लेकर विवाद खड़ा हो गया। 
हाईकोर्ट के आदेश पर आनन-फानन में पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन किया गया। अब सुप्रीम कोर्ट ने पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है। अब आयोग की रिपोर्ट में उठाई गई आपत्तियों का भी निस्तारण करना होगा। ऐसे में दिसंबर-2022 में सीटों का हुआ आरक्षण अब पूरी तरह से बदल जाएगा।


कैबिनेट बैठक 29 मार्च को, निकाय चुनाव आरक्षण का अध्यादेश लाएगी सरकार


लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में 29 मार्च की शाम 4 बजे लोक भवन में कैबिनेट बैठक होगी। प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश नगर निगम एवं नगर पालिका परिषद (स्थानों और पदों का आरक्षण व आवंटन) नियमावली 1994 में संशोधन का अध्यादेश लेकर आएगी। कैबिनेट बैठक में एक दर्जन से अधिक प्रस्तावों पर चर्चा होगी। सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय का निर्णय आने के बाद नगर विकास विभाग के स्तर से अध्यादेश का मसौदा तैयार करने की कार्यवाही शुरू की गई। कैबिनेट में औद्योगिक विकास, नगर विकास, परिवहन और शिक्षा सहित अन्य विभागों के एक दर्जन से अधिक प्रस्तावों पर चर्चा हो सकती है।


ऐसे बढ़ेगी चुनाव के तैयारियों की प्रक्रिया
 अगले दो दिनों में प्रस्तावित अनंतिम आरक्षण जारी कर आपत्तियां मांगी जाएंगी प्रस्तावित आरक्षण पर आई आपत्तियों का नगर विकास विभाग में परीक्षण किया जाएगा और उसके आधार पर आरक्षण को अंतिम रूप दिया जाएगा। अंतिम आरक्षण जारी होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग को आरक्षण की सूची सौंपी जाएगी, जिसके आधार पर आयोग चुनाव कार्यक्रम जारी करेगा। एक अप्रैल को राज्य निर्वाचन आयोग की अंतिम मतदाता सूची जारी हो जाएगी।


ओबीसी सहित सभी वर्गों को आरक्षण देते हुए निकाय चुनाव कराया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए अगले दो दिनों के भीतर आरक्षण के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। इसके बाद चुनाव के संबंध में प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग के भेजा जाएगा। - एके शर्मा, नगर विकास मंत्री


पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट में कह के सुझाव आए है। जिस पर अमल करते हुए निकाय चुनाव की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। आयोग के सभी सुझावों का परीक्षण करने के बाद ही आरक्षण तय किया जाएगा। –अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव, नगर विकास विभाग




यूपी में निकाय चुनाव का रास्ता साफ, सुप्रीम कोर्ट ने दी हरी झंडी, कभी भी जारी हो सकती है अधिसूचना

यूपी में निकाय चुनाव का रास्ता साफ हो गया है। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव के लिए हरी झंडी दे दी है। यूपी सरकार की तरफ से कोर्ट को बताया गया कि ओबीसी आयोग ने ट्रिपल टेस्ट के आधार पर अपनी रिपोर्ट सबमिट कर दी गई है। इसे कैबिनेट में रखने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में भी दाखिल कर दिया गया है।


सुप्रीम कोर्ट ने यह भी पूछा कि चुनाव की घोषणा कब तक हो सकती है। इस पर महाधिवक्ता की ओर से बताया गया कि अगले दो दिनों में चुनाव की अधिसूचना जारी कर सकते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि 24 से 48 घंटे के अंदर यूपी में निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी हो जाएगी और आचार संहिता भी लागू हो जाएगी।


ओबीसी आरक्षण पर मामला फंसा था

यूपी में ओबीसी आरक्षण को लेकर मामला फंसा था। सरकार की तरफ से बिना ओबीसी आरक्षण पर सर्वे कराए ही चुनाव की घोषणा कर दी गई थी। जबकि सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिपल टेस्ट के बाद ही ओबीसी आरक्षण तय करने को कहा था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ही सरकार ने पिछड़ा वर्ग आयोग बनाया और ट्रिपल टेस्ट के आधार पर आरक्षण तय किया गया। 


तय समय से पहले पिछड़ा वर्ग आयोग ने रिपोर्ट तैयार करते हुए 10 मार्च को रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपी थी। इसके बाद रिपोर्ट को कैबिनेट में रखने के बाद सुप्रीम कोर्ट में रखा गया और चुनाव की अधिसूचना के लिए इजाजत मांगी गई थी। 


आयोग की सिफारिशों के आधार पर अब नए सिरे से सीटों का आरक्षण तय होगा। इससे ओबीसी को तय कोटा 27 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। अब सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिल गई है तो नगर विकास विभाग इस दिशा में काम शुरू कर देगा। इससे आरक्षण प्रक्रिया पूरी करते हुए अनंतिम सूची जारी की जाएगी। उस पर आपत्ति आने के बाद अंतिम आरक्षण सूची जारी होगी। इसके बाद चुनाव का कार्यक्रम घोषित हो जाएगा।

संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स