Searching...
Friday, October 22, 2021

खुशखबरी : यूपी सरकार 16 लाख राज्य कर्मचारियों को भी दीपावली से पहले देगी बोनस और बढ़ा डीए, फाइल तैयार

खुशखबरी : यूपी सरकार का दिवाली से पहले बोनस और डीए देने का प्लान

खुशखबरी : यूपी सरकार 16 लाख राज्य कर्मचारियों को भी दीपावली से पहले देगी बोनस और बढ़ा डीए, फाइल तैयार


लखनऊ। केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) को बीती पहली जुलाई से तीन फीसद बढ़ाने का निर्णय करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के 16 लाख कर्मचारियों को भी ज्यादा डीए की उम्मीद जगी है। चुनावी साल में कर्मचारियों को खुश करने के लिए राज्य सरकार भी जल्द इस पर निर्णय कर सकती है। दीपावली के मौके पर कर्मचारियों को बोनस देती रही है। इसलिए कर्मचारी उम्मीद लगाए बैठे हैं कि बोनस के साथ उन्हें बढ़ा डीए भी मिल सकेगा। माना जा रहा है कि कर्मचारियों की जेब में दीपावली से पहले अक्तूबर का वेतन, बढ़ा डीए और बोनस के रूप में मोटी रकम होगी, जिससे बाजार में तेज उछाल की उम्मीद की जा रही है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य कर्मचारियों को अभी मूल वेतन के 28 फीसद की दर से डीए का भुगतान कर रही है। तीन फीसद डीए बढ़ने से यह 31 फीसद हो जाएगा। सूत्रों के अनुसार शासन केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों का डीए तीन फीसद बढ़ाये जाने का आदेश जारी करने का इंतजार कर रहा है। आदेश मिलने के बाद डीए बढ़ाने के बारे में कार्यवाही की जाएगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वित्त विभाग अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, दैनिक वेतन भोगी और वर्कचार्ज कर्मचारियों को बोनस देने की फाइल तैयार कर ली है। अब सिर्फ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश का इंतजार हो रहा है। इसके साथ डीए की फाइल तैयार करने के लिए केंद्र सरकार के सर्कुलर का इंतजार हो रहा है। डीए वृद्धि का सर्कुलर अपलोड हो जाने पर यूपी में भी इसकी फाइल तैयार हो जाएगी। सोमवार या मंगलवार तक राज्य सरकार भी डीए व बोनस देने की घोषणा कर सकती है।

जुलाई महीने के महंगाई भत्ते (डीए) का लाभ जुलाई से ही राज्य कर्मचारियों को मिलेगा। सरकार तय करेगी कि जुलाई से सितंबर तक की धनराशि एरियर के रूप में या भविष्य निधि खातों और अन्य बचत पत्रों के जरिए देगी। इसका साथ ही पेंशनरों के लिए महंगाई राहत (डीआर) की घोषणा भी होने की उम्मीद है।



दीपावली से पहले तीन फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) देने की केंद्र सरकार की घोषणा के बाद अब यूपी की योगी सरकार राज्य के 16 लाख कर्मचारियों को भी डीए की यह किस्त दीपावली से पहले देने की तैयारी कर रही है। 


राज्यकर्मियों को अक्तूबर माह के वेतन के साथ बोनस का तोहफा भी देने की तैयारी है। कुल मिलाकर कर्मचारियों की जेब में दीपावली से पहले अक्तूबर का वेतन, बढ़ा डीए और बोनस के रूप में मोटी रकम होगी। जिससे बाजार में तेज उछाल की उम्मीद की जा रही है। 


वित्त विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 14.82 लाख अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, दैनिक वेतन भोगी और वर्कचार्ज कर्मचारियों को बोनस देने की फाइल तैयार है। सरकार के आदेश का इंतजार हो रहा है। डीए की फाइल तैयार करने के लिए केंद्र सरकार के सर्कुलर का इंतजार हो रहा है। एक-दो दिन में केंद्र सरकार का डीए वृद्धि का सर्कुलर अपलोड हो जाने पर इसकी फाइल तैयार हो जाएगी। सोम या मंगलवार तक राज्य सरकार भी डीए व बोनस देने की घोषणा कर सकती है। 

वादे के मुताबिक फैसला
दो माह पूर्व ही केंद्र और राज्य सरकार ने कोरोना के कारण सीज किए गए मंहगाई भत्ते की तीन किस्तों का भुगतान किया था। उसी समय यह वादा किया गया था कि जुलाई 2021 के महंगाई भत्ते की किस्त दीपावली के आसपास दी जाएगी। 

पेंशनरों के लिए भी उम्मीद
जुलाई  के डीए का लाभ जुलाई से ही कर्मचारियों को मिलेगा। सरकार तय करेगी कि जुलाई से सितंबर तक की धनराशि एरियर के रूप में या भविष्य निधि खातों और अन्य बचत पत्रों के जरिए देगी। पेंशनरों के लिए महंगाई राहत की घोषणा भी होने की उम्मीद है। 

वहीं, उ.प्र. सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि केंद्र सरकार की तरह दीपावली से पहले राज्य कर्मचारियों को डीए और बोनस दिए जाने की घोषणा करे, ताकि कर्मचारी परिवार के साथ इस खुशी को बांट सकें। इंडियन पब्लिक सर्विस इंप्लाइज फेडरेशन (इप्सेस) के राष्ट्रीय सचिव अतुल मिश्रा ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि दीपावली से पहले कर्मचारियों को डीए और बोनस का भुगतान करने का आदेश दें।

संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मकान किराया भत्‍ता मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स