Searching...
Thursday, March 7, 2024

निजी व्हाट्सएप ग्रुप में गतिविधि के लिए सरकारी कर्मचारी के खिलाफ कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू नहीं की जा सकती: मध्यप्रदेश हाईकोर्ट

निजी व्हाट्सएप ग्रुप में गतिविधि के लिए सरकारी कर्मचारी के खिलाफ कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू नहीं की जा सकती: मध्यप्रदेश हाईकोर्ट

हाल ही में, मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने कहा कि निजी व्हाट्सएप ग्रुप में गतिविधि के लिए सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ कोई अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू नहीं की जा सकती है।


न्यायमूर्ति विवेक रूसिया की पीठ आयुक्त इंदौर द्वारा केवल इस आधार पर पारित निलंबन के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई कर रही थी कि उन्होंने कर्मचारियों के व्हाट्सएप ग्रुप / ओपीएस यूनियन अलीराजपुर में आपत्तिजनक राजनीतिक संदेश भेजे थे।


इस मामले में, याचिकाकर्ता को कर्मचारियों के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप में आपत्तिजनक संदेश फॉरवर्ड करने का आरोप लगाते हुए कारण बताओ नोटिस मिला।


याचिकाकर्ता ने बताया कि उनकी छह वर्षीय बेटी ने मोबाइल का उपयोग करते समय अनजाने में संदेश अग्रेषित कर दिया, वास्तविक पश्चाताप व्यक्त किया और माफी मांगी। स्पष्टीकरण के बावजूद इंदौर कमिश्नर ने याचिकाकर्ता को निलंबित कर दिया।


इसके बाद, सिविल सेवा (आचरण) नियम, 1965 के नियम 3 के तहत एक आरोप पत्र जारी किया गया था। याचिकाकर्ता ने आरोप पत्र को चुनौती देते हुए कहा कि सार्वजनिक रूप से कोई अपमानजनक टिप्पणी नहीं की गई थी, और अग्रेषित संदेश उनकी व्यक्तिगत राय नहीं थी, बल्कि दूसरे समूह से थी। .


पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ता ने ऑनलाइन सेवा पुस्तिका और बेटी के जन्म प्रमाण पत्र सहित साक्ष्य प्रस्तुत किया है, जिसमें उसका नाम और जन्म तिथि दर्शाई गई है। हालाँकि, बेटी के जन्म के संबंध में याचिकाकर्ता की सेवा पुस्तिका को अद्यतन नहीं किया गया है। साथ ही, याचिकाकर्ता की पारिवारिक समग्र आईडी में बेटी का नाम शामिल है। इसलिए, याचिकाकर्ता ने यह झूठी दलील नहीं दी है कि उसकी बेटी ने गलती से संदेश अग्रेषित कर दिया।


हाई कोर्ट ने कहा कि अन्यथा भी व्हाट्सएप ग्रुप में किसी भी संदेश को फॉरवर्ड करना 1965 के नियम 3(1)(i) और (iii) के किसी भी प्रावधान के अंतर्गत नहीं आता है। जिसका मतलब ये नहीं कि ये उनकी निजी राय है. व्हाट्सएप ग्रुप में भेजा गया टेक्स्ट, फोटो या वीडियो के रूप में कोई भी संदेश उक्त ग्रुप के सदस्यों तक ही सीमित है। यह नहीं कहा जा सकता कि संदेश सार्वजनिक कर दिया गया था.


पीठ ने आगे कहा कि व्हाट्सएप ग्रुप हमेशा संपर्क सूची में दोस्तों और समान विचारधारा वाले लोगों द्वारा बनाया जाता है। बिना पूर्व अनुमति के किसी तीसरे व्यक्ति को ग्रुप में नहीं जोड़ा जा सकता। यदि समूह का कोई सदस्य जारी रखने का इच्छुक नहीं है, तो वह समूह से बाहर निकल सकता है या अपने मोबाइल से समूह को हटा सकता है। अत: यह एक व्यक्तिगत एवं निजी समूह है जिसका सरकार के कार्यालयीन कार्यों से कोई लेना-देना नहीं है।


हाई कोर्ट ने कहा कि सरकार ने सरकारी कर्मचारी/कार्यालय के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के लिए कोई सर्कुलर जारी नहीं किया है या वैधानिक प्रावधान नहीं किया है, इसलिए ग्रुप में सरकारी कर्मचारी की किसी भी गतिविधि को गंभीर अनुशासनात्मक नियमों से नहीं जोड़ा जा सकता है।


पीठ ने ए. लक्ष्मीनारायणन बनाम सहायक महाप्रबंधक के मामले का उल्लेख किया जहां यह कहा गया था कि “समूह गोपनीयता” की अवधारणा को पहचानने का समय आ गया है। जब तक किसी समूह की गतिविधियां कानून का उल्लंघन नहीं करतीं, तब तक उनकी गोपनीयता का सम्मान किया जाना चाहिए। यदि किसी व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्य बाल अश्लील सामग्री साझा करते हैं, तो यह एक अपराध और दंडनीय गतिविधि है। यदि सदस्य कोई गैरकानूनी कृत्य करने की साजिश रचते हैं, तो नियामक ढांचा फिर से हस्तक्षेप करेगा। लेकिन जब एक व्हाट्सएप समूह के सदस्य केवल सामान्य हित के मामलों पर चर्चा कर रहे हैं, तो वह हमले का लक्ष्य नहीं हो सकता है।



संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स