Searching...
Tuesday, May 24, 2022

पीएफआरडीए ने पेंशन फंड्स की सातों योजनाओं के लिए जारी किए दिशा-निर्देश, एनपीएस की सभी योजनाओं में जोखिम बताना होगा जरूरी

7:13 AM
पीएफआरडीए ने पेंशन फंड्स की सातों योजनाओं के लिए जारी किए दिशा-निर्देश, एनपीएस की सभी योजनाओं में जोखिम बताना होगा जरूरी

◆ 15 दिन के भीतर तिमाही खत्म होने पर बताना होगा जोखिम

◆ 06 स्तरों पर जोखिम का निर्धारण पीएफआरडीए ने किया है

◆ 12 फीसदी से अधिक मिला है रिटर्न 12 साल में एनपीएस में


नई दिल्ली :  राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) को निवेशकों के लिए और आकर्षक एवं आसान बनाने के लिए पेंशन फंड नियामक पीएफआरडीए ने एक नई पहल की है। नियामक ने एनपीएस के अंशधारकों को विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में अपना योगदान आवंटित करने के बारे में निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए पेंशन फंड को एनपीएस की सभी योजनाओं में जोखिम बताना जरूरी कर दिया है।

पीएफआरडीए के दिशानिर्देश के अनुसार पेंशन फंड को प्रत्येक तिमाही की समाप्ति से 15 दिनों के भीतर अपनी वेबसाइट पर सभी योजनाओं की जोखिम रूपरेखा का खुलासा करना होगा। जोखिम के छह स्तरों में निम्न, निम्न से मध्यम, मध्यम, मध्यम उच्च, उच्च और बहुत अधिक शामिल हैं। योजना की विशेषताओं के आधार पर पेंशन फंड को सात योजनाओं के लिए एक जोखिम स्तर निर्दिष्ट करना होगा।

ऋण प्रतिभूतियों के लिए जोखिम रूपरेखा क्रेडिट जोखिम, ब्याज दर जोखिम और तरलता जोखिम पर होगी। इक्विटी के लिए जोखिम का मानदंड बाजार पूंजीकरण, अस्थिरता और प्रभाव लागत पर तय होगा परंपरागत क्रेडिट रेटिंग के आधार पर, 0 से 12 तक के मूल्य को क्रेडिट जोखिम के तौर पर दर्शाना होगा। शून्य का क्रेडिट जोखिम उच्चतम क्रेडिट गुणवत्ता और 12 का क्रेडिट मूल्य निम्नतम गुणवत्ता को इंगित करेगा।


इक्विटी के लिए जोखिम रूपरेखा

शेयरों से जुड़े यानी इक्विटी के लिए जोखिम रूपरेखा बाजार पूंजीकरण, अस्थिरता और प्रभाव लागत या तरलता जैसे मापदंडों पर की जाएगी। एनपीएस ट्रस्ट द्वारा अर्ध- • वार्षिक आधार पर शीर्ष 100 और शीर्ष 100 से अधिक शेयरों की सूची को परिभाषित किया जाएगा। मूल्यांकन के लिए विचार किए गए शेयरों का बाजार पूंजीकरण पिछले छह महीनों में बाजार पूंजीकरण का औसत होगा।


सरकारी बॉन्ड में यह होगा नियम

सरकारी प्रतिभूतियों / राज्य विकास ऋणों/ट्राई-पार्टी रेपो के लिए ऋण प्रतिभूतियों का ऋण जोखिम 0 होगा। एएए (ट्रिपल ए) के लिए यह एक होगा; एए+ (डबल एप्लस) के लिए यह 2 होगा और इसी तरह आगे बढ़ेगा। ब्याज दर के लिए ऋण (डेट) पोर्टफोलियों के आधार पर जोखिम का मूल्यांकन किया जाएगा। योजना में • तरलता के जोखिम को आंकने के लिए क्रेडिट रेटिंग और सूचीबद्धता के साथ डेट फंड की संरचना पर विचार करके किया जाएगा।


म्यूचुअल फंड में यह होगा मानक

म्यूचुअल फंड योजनाओं की इकाइयों को रखने वाली योजनाओं के लिए कम जोखिम को एक, निम्न से मध्यम को दो, मध्यम को तीन तीन, मध्यम रूप से उच्च को चार से दर्शाया जाएगा। इसी तरह उच्च जोखिम के लिए पांच, बहुत अधिक जोखिम के लिए छह होगा। आरईआईटी-इनविट में निवेश में जोखिम सात का स्कोर दिया जाएगा। वैकल्पिक निवेश कोष में जोखिम आठ का स्कोर दिया जाएगा।

संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स