Searching...
Friday, March 4, 2022

Public Provident Fund : नहीं खुलवा सकते दो PPF खाते, फिर भी खुल गए हैं तो जान लें नया नियम

PPF खाते के लिए बदले नियम, पढ़ें यह जरूरी जानकारी वरना अकाउंट होगा बंद

Public Provident Fund: नहीं खुलवा सकते दो PPF खाते, फिर भी खुल गए हैं तो जान लें नया नियम

2019 के बाद खोले गए पीपीएफ खातों के विलय की इजाजत नहीं

🔴 PPF खाते पर मौजूदा ब्याज दर 7.1 फीसदी

🔴 PPF का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल

🔴 किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं खाता


PPF Alert: अगर आपने 12 दिसंबर, 2019 को या उसके बाद दो या दो से अधिक सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) खाते खोले हैं, तो अब इसे बिना किसी ब्याज भुगतान के बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा, ऐसे पीपीएफ खातों के मर्जर की भी कोई संभावना नहीं होगी। 

क्या है नियम?
दरअसल, पब्लिक प्रोविडेंट फंड या पीपीएफ नियम 2019 के मुताबिक, एक निवेशक के नाम पर एक से अधिक पीपीएफ खाते नहीं हो सकते हैं। यदि कमाने वाले व्यक्ति ने 12 दिसंबर 2019 को या उसके बाद एक से अधिक पीपीएफ खाते खोले हैं तो इस नियम के तहत अब उसे बंद कर दिया जाएगा।


सर्कुलर में बताया गया है, "यदि पीपीएफ खातों में से किसी ने 12.12.2019 को या उसके बाद खोला है तो ऐसे खाते को बिना किसी ब्याज के बंद कर दिया जाएगा। भुगतान और ऐसे पीपीएफ खातों के मर्जर के लिए कोई प्रस्ताव डाक निदेशालय को नहीं भेजा जाना चाहिए।"


उदाहरण से समझें
मान लीजिए, किसी व्यक्ति ने जनवरी 2015 में एक पीपीएफ खाता और जनवरी 2020 में दूसरा पीपीएफ खाता खोला है, तो ऐसे में इन खातों का मर्जर नहीं किया जा सकता है। जनवरी 2020 में खोले गए खाते को बिना किसी ब्याज के बंद कर दिया जाएगा। एक अन्य मामले में, यदि एक खाता 2015 में और दूसरा 2018 में एक ही व्यक्ति द्वारा खोला जाता है, तो इन खातों को समामेलन के लिए अनुरोध करके विलय किया जा सकता है।



​नियम दो PPF अकाउंट रखने की अनुमति नहीं देते। नियमों के मुताबिक, दूसरे PPF अकाउंट (Public Provident Fund Account) को इरेगुलर अकाउंट (Irregular Account) माना जाता है और इस में जमा पर कोई ब्याज (Interest) नहीं मिलता है। लेकिन कभी-कभी कुछ लोगों के दो पीपीएफ खाते भी हो जाते हैं।


नई दिल्ली: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) को लेकर नियम है कि व्यक्ति अपने नाम पर केवल एक ही PPF अकाउंट (Public Provident Fund) खुलवा सकता है। फिर चाहे वह इसे डाकघर (Post Office) में खुलवाए या बैंक में। लेकिन कभी-कभी कुछ लोगों के दो पीपीएफ खाते भी हो जाते हैं। चूंकि नियम दो PPF अकाउंट रखने की अनुमति नहीं देते, इसलिए अगर किसी के दो PPF अकाउंट खुल गए हैं तो दोनों PPF अकाउंट को मर्ज कराने का अनुरोध करना होता है।


अब डाक विभाग ने एक नया सर्कुलर जारी किया है। उसमें कहा गया है कि यदि आपने 12 दिसंबर, 2019 को या उसके बाद दो या दो से अधिक सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) खाते खोले हैं, तो इसे बिना किसी ब्याज भुगतान के बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा, ऐसे पीपीएफ खातों के मर्जर की कोई संभावना नहीं होगी। वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग (बजट डिवीजन) ने पीपीएफ नियम 2019 के तहत गठित पीपीएफ खातों के विलय के विचार के लिए कोई प्रस्ताव नहीं भेजने का निर्देश दिया।


डाक विभाग के ताजा सर्कुलर के मुताबिक, 'यदि 12/12/2019 को या उसके बाद खोले गए पीपीएफ खातों में से किसी एक को या सभी पीपीएफ खातों को विलय या अमलागेट करने का प्रस्ताव है तो ऐसे खाते (खातों) को बिना किसी ब्याज भुगतान के बंद किया जाना चाहिए और ऐसे पीपीएफ खातों के विलय के लिए कोई प्रस्ताव डाक निदेशालय को नहीं भेजा जाना चाहिए।'


इस उदाहरण से समझें
नए सर्कुलर को इस तरह भी समझ सकते हैं कि अगर किसी व्यक्ति ने जनवरी 2015 में एक पीपीएफ खाता और जनवरी 2020 में दूसरा पीपीएफ खाता खोला है, तो ऐसे में इन खातों का विलय नहीं किया जा सकता है और जनवरी 2020 में खोले गए खाते को बिना किसी ब्याज के बंद कर दिया जाएगा। वहीं अगर एक खाता 2015 में और दूसरा 2018 में एक ही व्यक्ति द्वारा खोला गया है, तो इन खातों के अमलागेशन का अनुरोध कर विलय किया जा सकता है।

दूसरे पीपीएफ अकाउंट को मर्ज कराने के लिए कैसे डालें ऐप्लीकेशन
नियमों के मुताबिक, दूसरे पीपीएफ अकाउंट को इरेगुलर अकाउंट माना जाता है और इस में जमा पर कोई ब्याज नहीं मिलता है। इसके अलावा दो PPF अकाउंट होने पर पेनल्टी भी लग सकती है। दूसरे पीपीएफ खाते को मर्ज कराने के लिए वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) को सूचित करना होता है। इसके लिए अंडर सेक्रेटरी- NS ब्रांच MOF (DEA), नई दिल्ली-1 को लिखित अर्जी देनी होती है और एप्लीकेशन में दोनों PPF खातों की सारी डिटेल्स देनी होती हैं। एप्लीकेशन पोस्ट ऑफिस के जरिए जाती है।


वित्त मंत्रालय ने विलय अनुरोध नहीं भेजने को कहा, पोस्ट विभाग का सर्कुलर जारी

2019 के बाद खोले गए पीपीएफ खातों के विलय की इजाजत नहीं

कर बचत योजना लोक भविष्य निधि (पीपीएफ) में निवेश करने वालों को वित्त मंत्रालय ने बड़ा झटका दिया है। वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने स्पष्ट किया है कि 12 दिसंबर 2019 को या इसके बाद एक ही व्यक्ति की ओर से खोले गए दो या इससे ज्यादा पीपीएफ खातों का विलय नहीं हो सकेगा।

विभाग ने ऑफिस मेमोरेंडम (ओएम) जारी कर कहा है कि पीपीएफ खातों का संचालन करने वाले संस्थान इस तिथि के बाद खोले गए पीपीएफ खातों के विलय के अनुरोध नहीं भेजें। इसके पीछे विभाग ने पीपीएफ के 2019 के नियमों का हवाला दिया है।

आर्थिक मामलों के विभाग के मेमोरेंडम के बाद पोस्ट ऑफिस ने एक सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर में कहा गया है कि 12 दिसंबर 2019 को या इसके बाद एक ही व्यक्ति द्वारा खोले गए दो या दो से अधिक पीपीएफ खातों में से एक को छोड़कर अन्य को बंद कर दिया जाएगा। साथ ही ब्याज भी नहीं मिलेगा।

खाते में जमा होगा बचत योजनाओं का ब्याज
पोस्ट विभाग ने मासिक आय योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना या टाइम डिपॉजिट में मिलने वाले ब्याज को लेकर नियमों में बदलाव किया है। पोस्ट विभाग के ताजा सर्कुलर में कहा गया है कि इन खातों पर मिलने वाला ब्याज एक अप्रैल से सीधे निवेशकों के बचत खातों में जमा किया जाएगा। यदि किसी निवेशक ने अभी तक अपनी बचत योजना से बैंक या पोस्ट ऑफिस का बचत खाता लिंक नहीं कराया है तो 31 मार्च 2022 से पहले लिंक करा लें। ऐसा नहीं होता है तो एक अप्रैल के बाद ब्याज विविध कार्यालय खाते में जमा कर दिया जाएगा।

उदाहरण से समझें असर

किसी व्यक्ति ने एक पीपीएफ खाता जनवरी 2015 में और दूसरा जनवरी 2020 में खोला है। ऐसी स्थिति में जनवरी में खोले गए खाते को बंद कर दिया जाएगा। यदि किसी व्यक्ति ने एक खाता 2015 और दूसरा 2018 में खोला है तो दोनों खातों का विलय कर दिया जाएगा।

संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स