Searching...
Thursday, April 28, 2022

यूपी के 11 लाख पेंशनरों को बड़ी सौगात, ई पेंशन पोर्टल का शुभारंभ, मृतक कर्मचारियों के आश्रितों की सेवा नियुक्ति व देयकों के भुगतान की सुविधा के लिए भी बनेगा ऑनलाइन पोर्टल

यूपी के 11 लाख पेंशनरों को बड़ी सौगात, ई पेंशन पोर्टल का शुभारंभ

मृतक कर्मचारियों के आश्रितों की सेवा नियुक्ति व देयकों के भुगतान की सुविधा के लिए बनेगा ऑनलाइन पोर्टल

ई-पेंशन पोर्टल के दूसरे चरण में जोड़े जाएंगे पुलिस और शिक्षा जैसे बड़े विभाग


लखनऊ: ई-पेंशन पोर्टल के उद्घाटन अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की ओर से दिए गए सुझाव पर मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र को निर्देश दिया कि वह मृत कर्मचारियों के आश्रितों को देयकों के भुगतान और मृतक आश्रितों को नौकरी देने के लिए भी इस तरह के पोर्टल को विकसित करने की कार्यवाही करें।


✍️ देखें सम्बन्धित शासनादेश


🆕 Update

सीएम योगी आदित्यनाथ ने श्रम दिवस पर यूपी के साढ़े 11 लाख से अधिक पेंशनरों को ईज ऑफ लिविंग की बड़ी सौगात दी है। सीएम योगी ने इस दौरान लखनऊ के लोकभवन स्थित सभागार में पेंशनरों के लिए बनाई गई ऑनलाइन सेवा पोर्टल का शुभारंभ भी किया। सीएम योगी ने बताया कि उत्तर प्रदेश ई-पेंशन पोर्टल epension.up.nic.in की सुविधा देने वाला देश का पहला राज्य बन गया। कार्यक्रम में सीएम योगी ने 31 मार्च 2022 को रिटायर हुए 1220 पेंशनरों के खातों में पेंशन हस्तांतरित की। सीएम योगी ने यहां पर श्रमिकों को बधाई दी। उन्होंने प्रदेश के पेंशनरों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आपकी ओर से प्रदेश की उन्नति में दिये गये योगदान के लिए आपका पेंशनभोगी के रूप में नहीं पेंशनयोगी रूप में सम्मान होना चाहिये।


सीएम योगी ने कहा कि आपने जो योगदान दिया है उस योगदान के प्रति शासन और आपके स्वयं के कंट्रीब्यूशन का प्रतिफल आपको प्राप्त हो रहा है। यह सचमुच उसी रूप में आगे भी बढ़ाना चाहिए। अच्छी सोच हमें आगे बढ़ाती है। अच्छी सोच के साथ राज्य सरकार ने आपके लिए ई-पोर्टल व्यवस्था को शुरू किया है। मृतक आश्रितों के लिए भी इस तरह का पोर्टल बनाने की जरूरत है। यह आज की आवश्यकता है। व्यक्ति के जीवन का सरलीकरण करने में राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। 


उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव के स्तर पर प्रयास शुरू हों। जिससे मृतक कर्मी को उसका देय देने के साथ उसके परिवारीजनों को नौकरी देने की व्यवस्था को आगे बढ़ाने का काम करें। सीएम योगी ने कहा कि ई-आफिस के साथ जोड़ते हुए हरके विभाग को अपनी योजनाओं को जनता के बीच ले जाना चाहिये। योजना का लाभ प्रत्येक व्यक्ति देख सके। उसका स्मार्ट फोन उसको दिखा देगा कि योजनाओं में क्या हो रहा है। कैसे उसका लाभ लिया जा सकता है।


✍️ देखें सम्बन्धित शासनादेश


सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में पांच साल के दौरान तकनीक का इस्तेमाल करते हुए प्रदेश के 24 से 25 करोड़ के लोगों के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने की अच्छी मंशा से काम शुरू किया। आज उसका परिणाम देखने को मिल रहा है। पेंशनधारकों के लिए आज ई पेंशन पोर्टल इसी प्रक्रिया का हिस्सा है। जिससे आपके जीवन का और सरलीकरण किया जा सके। हम कह सकतें हैं कि ईज ऑफ लिविंग का ही एक हिस्सा है। आपकी परेशानी को वित्त विभाग ने समझा। वित्त विभाग ने चिंता की। पोर्टल विकसित किया। लाखों कार्मिकों के जीवन में परिवर्तन लाने वाला एक ऐसा अवसर हम सब के सामने है।


✍️ देखें सम्बन्धित शासनादेश


जल्द पुलिस व अन्य विभाग भी इस व्यवस्था से जुड़ेंगे

सीएम योगी ने कहा कि आने वाले समय में किसी भी रिटायर होने वाले कर्मचारी को कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। छह महीने पहले रजिस्ट्रेशन करना है। पेंशन के पेपर तीन महीने पहले आपके पास आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि अभी तो यह उत्तर प्रदेश शासन के कर्मचारियों के लिए व्यवस्था लागू की गई है।


 पुलिस और अन्य विभाग शीघ्र इस प्रक्रिया से जुड़ेंगे। किसी को परेशान नहीं होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि योजना की अच्छी बात कांटेक्ट लैस है। सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, पेपरलैस है, कैशलेस है और प्रक्रिया छह महीने पहले से ही पूरी हो जाएगी। अन्य उपलब्धियों से भरी सुविधा आज प्रदेश के अंदर उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पहला राज्य होगा जिसने पेंशनधारकों के लिए यह सुविधा शूरू की है।


सीनियर सिटीजन्स समाज के लिए योगदान दें

सिनीयर सिटीजन्स से सीएम योगी ने कहा कि आपका यह समय पूरी तरह से वानप्रस्थ का होगा। अपने परिवारिक दायित्व का निर्वाहन करते हुए भी हम समाज के लिए भी कुछ योगदान दे सकें। कोई शिक्षा, स्वास्थ्य, गांव में गरीब कल्याण, शासन की योजना का लाभ उपलब्ध कराने में अपना योगदान कर सकते हैँ। जल संरक्षण, स्वच्छ भारत मिशन की योजना से जुड़ सकते हैं। जीवन को समाज के लिए समर्पित करते हुए जब व्यक्ति जीएगा तो वही व्यक्ति जीवन में सफलता के रहस्यों को प्राप्त करते हुए मोक्ष की प्राप्ति भी करेगा। यह एक आदर्श भारतीय जीवन का दर्शन है। बेहतर प्रयास किये जोन की जरूरत है। हमें हमेशा अच्छी और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना होगा।


सीएम योगी ने इस अवसर पर प्रदेश के सीनियर सिटीजन्स से कहा कि हमें हमेशा अच्छी और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना होगा। सकारात्मकता नई ऊर्जा से ओतप्रोत करता है। जीवन में खुशहाली लाता है। व्यक्ति को उन्नति की ओर लेकर जाता है। नकारात्मक व्यक्ति किसी की भलाई नहीं कर सकता है। अपने जीवन के अनुभव का समाज के लिए कुछ रचनात्मक करने में भी कर सकते हैं। लम्बा अनुभव ही वास्तव में व्यवहारिक ज्ञान है। लोगों की चुनौतियों का समाधान आप दे पाएंगे। मेरा आपसे आग्रह है सीनियर सिटीजन है वो नकारात्मकता को महत्व न दीजिये। समाज के लिए आपको उपयोगी बनना होगा।



दिनांक 1 मई 2022 को सीएम योगी द्वारा ई पेंशन पोर्टल के उद्घाटन के संबंध में

सीएम योगी के हाथों ई-पेंशन पोर्टल की होगी शुरुआत, सेवानिवृत्ति तिथि से अगले तीन कार्यदिवसों में होगा ग्रेच्युटी तथा राशिकरण का भुगतान 


✍️ देखें सम्बन्धित शासनादेश


यूपी : पेंशन-ग्रेच्युटी के लिए अब नहीं करना पड़ेगा इंतजार


 प्रदेश के सरकारी अधिकारी व कर्मचारियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बड़ा उपहार देने जा रहे हैं। ई-पेंशन पोर्टल से कार्मिकों को सेवानिवृत्ति से तीन माह पहले ही पेंशन, ग्रेच्युटी आदि के भुगतान आदेश जारी हो जाएंगे। पेंशनर्स को अपनी पहली पेंशन के भुगतान के लिए कोषागार में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने की जरूरत भी नहीं होगी।


मुख्यमंत्री सेवानिवृत्त होने वाले सरकारी कर्मचारियों को पेंशन के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन और भुगतान से संबंधित ‘ई-पेंशन पोर्टल’ का रविवार को लोकभवन में शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम से प्रदेश के सभी मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, जिलों के मुख्य/वरिष्ठ कोषाधिकारी व हर जिले की कोषागार से पेंशन पाने वाले लगभग 100 पेंशनर भी वर्चुअली जुड़ेंगे।


सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सरकारी कर्मचारियों को पेंशन से संबंधित सभी सेवाओं को पूरी तरह से डिजिटल मोड में कांटैक्टलेस, पेपरलेस और कैशलेस रूप से कराने के लिए आनलाइन पेंशन पोर्टल विकसित किया गया है। इसमें व्यवस्था है कि सेवानिवृत्त होने वाले सरकारी कर्मचारी को अपनी सेवानिवृत्ति के छह माह पहले आनलाइन आवेदन करना होगा।


ऐसे करेगा काम : आनलाइन सेवा पोर्टल epension.up.nic.in के तहत पीपीओ जारी हो जाने के बाद ग्रेच्युटी, राशिकरण का भुगतान कार्मिक की सेवानिवृत्ति तारीख के बाद तीन कार्यदिवसों में हो सकेगा। तय तिथि पर पेंशनर के बैंक खाते में पेंशन का भुगतान भी आनलाइन हो जाएगा। इसके तहत कर्मचारी को उसके लागिन आइडी बन जाने के एक महीने के अंदर यूनीक इम्प्लाई कोड और पंजीकृत मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर ई-पेंशन पोर्टल पर प्रदर्शित हो रहे फार्म को आनलाइन भरना होगा। इस दौरान अपने सेवा संबंधी अभिलेख पोर्टल पर अपलोड भी कर सकते हैं।


आहरण एवं वितरण अधिकारी सबमिट किये गए फार्म को वह एक महीने के अंदर पेंशन पेमेंट आर्डर जारी करने वाले अधिकारी को फारवर्ड करेगा। आहरण एवं वितरण अधिकारी से पेंशन प्रपत्र प्राप्त होने पर एक महीने के अंदर पेंशन पेमेंट आर्डर जारी करने वाले अधिकारी की ओर से पीपीओ जारी कर दिया जाएगा। पीपीओ जारी होने के बाद ग्रेच्युटी तथा राशिकरण का भुगतान सेवानिवृत्ति तिथि से अगले तीन कार्यदिवसों में तथा पेंशन प्रारंभ होने की तारीख को पेंशनर के बैंक खाते में पेंशन का भुगतान आनलाइन हो जाएगा। प्रथम भुगतान के लिए कोषागार में व्यक्तिगत उपस्थिति जरूरी नहीं होगी।


लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी रविवार को वित्त विभाग द्वारा विकसित कराए गए ई-पेंशन पोर्टल का उद्घाटन करेंगे। इस पोर्टल के जरिये ऐसी व्यवस्था की गई है कि सेवानिवृत्त होने वाले राज्य कर्मचारियों का पेंशन पेमेंट आर्डर जारी होने के बाद उनकी ग्रेच्युटी तथा राशिकरण का भुगतान सेवानिवृत्ति तिथि से अगले तीन कार्यदिवसों में कर दिया जाएगा। 


साथ ही, पेंशन प्रारंभ होने की तारीख को पेंशनर के बैंक खाते में पेंशन का भुगतान आनलाइन कर दिया जाएगा। सचिव वित्त संजय कुमार ने सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को ई-पेंशन पोर्टल के उद्घाटन कार्यक्रम से वीडियो कान्फ्र ंसिंग के जरिये जुड़ने का निर्देश दिया है। उनसे अपने जिले के मुख्य या वरिष्ठ कोषाधिकारी और जिला कोषागार से पेंशन प्राप्त करने वाले 50-100 पेंशनरों की उपस्थिति भी कार्यक्रम में सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।


संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मकान किराया भत्‍ता मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स