Searching...
Thursday, April 12, 2018

सुप्रीम कोर्ट : जीवनसाथी चुनने का अधिकार मौलिक अधिकार, लड़की राजी नहीं तो शादी हो सकती है रद, लेकिन एक्ट में संशोधन से किया इंकार

कोर्ट ने कहा-

• लड़की की सुरक्षा करेंगे, लेकिन ऐक्ट में कोई बदलाव नहीं होगा।

• लड़की के पैरंट्स प्रभावशाली राजनीतिक परिवार के लोग हैं, जिन्होंने उसकी जबरन शादी कराई है।

• लड़की की जान को खतरा है। वह किसी और को पसंद करती थी और वह उसकी जाति का नहीं था।

• वह शादी के बाद भागकर दिल्ली आई है। लड़की इंजिनियरिंग की स्टूडेंट है और पढ़ना चाहती है।

• जीवनसाथी चुनने का अधिकार मौलिक अधिकार है और इसके लिए शफीन जहां के केस का हवाला दिया गया, जिसमें किसी को पसंद करने का अधिकार मौलिक अधिकार माना गया है।

• कोर्ट से गुहार लगाई गई कि लड़की की शादी खारिज की जाए और ऐक्ट की धारा-5(2) को गैर संवैधानिक घोषित किया जाए।

• अगर लड़की ससुराल नहीं जाना चाहती है तो वह उसकी मर्जी है और कोई उसे बाध्य नहीं कर सकता।

• धारा-12 (1)(सी) को पढ़िए। ऐक्ट की धारा 12 (1) (सी) में साफ लिखा है कि अगर पैरंट्स द्वारा शादी के लिए धोखे से या जबरन सहमति ली गई तो शादी खारिज की जा सकती है। इसका साफ मतलब है कि सहमति जरूरी है।

• अगर फ्रॉड सहमति है तो इसका मतलब है कि सहमति नहीं ली गई है। ऐसे में शादी खारिज की जा सकती है। हिंदू मैरिज ऐक्ट की धारा 5 और 7 को गैर संवैधानिक करार नहीं दिया जा सकता।



नई दिल्ली : हिंदू मैरिज ऐक्ट में शादी से पहले सहमति लेने के प्रावधान स्पष्ट किए जाने के लिए दाखिल याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐक्ट में जो प्रावधान है, उससे साफ है कि अगर सहमति नहीं है तो शादी खारिज की जा सकती है। ऐसी स्थिति में ऐक्ट की संवैधानिकता पर सवाल उठाने वाली दलील पर सुनवाई नहीं हो सकती।



दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक की एक लड़की की ओर से अर्जी दाखिल कर कहा गया है कि उसकी मर्जी के खिलाफ घर वालों ने शादी कराई है। उसने याचिका में मांग की है कि हिंदू मैरेज ऐक्ट के तहत किसी भी लड़का-लड़की की शादी से पहले उनकी सहमति लेनी अनिवार्य बनाया जाए। सुप्रीम कोर्ट ने ऐक्ट की संवैधानिकता पर सवाल उठाने वाली दलील को ठुकरा दिया और कहा कि सिर्फ लड़की के प्रोटेक्शन से संबंधित मामले को देखेंगे। दरअसल, लड़की ससुराल छोड़कर दिल्ली आ गई है और उसने सुप्रीम कोर्ट में सुरक्षा की गुहार लगाई है। कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया है कि वह लड़की की सुरक्षा सुनिश्चित करे। साथ ही कहा है कि अगर लड़की को शादी कैंसल करानी है तो वह सिविल कोर्ट जाए।



याचिकाकर्ता लड़की की वकील इंदिरा जय सिंह ने कहा कि हिंदू मैरिज ऐक्ट में फ्री सहमति का प्रावधान होना चाहिए। जिसपर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविलकर और धनंजय वाई चंद्रचूड़ की तीन सदस्यीय बेंच ने कहा कि ऐक्ट में जो प्रावधान है, उससे साफ है कि सहमति से शादी होती है और अगर सहमति नहीं है तो उस आधार पर शादी तोड़ी जा सकती है। चीफ जस्टिस ने कहा कि जहां तक लड़की के पति के घर न जाने का सवाल है तो कोई भी उसे इसके लिए बाध्य नहीं कर सकता। उन्होंने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया कि वह लड़की की सुरक्षा करे। कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए 5 फरवरी की तारीख तय की है।

संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स