Searching...
Friday, November 3, 2023

राज्यकर्मियों को दिवाली से पहले मिलेगा बढ़ा महंगाई भत्ता व 6908 रुपये बोनस

राज्यकर्मियों को दिवाली से पहले मिलेगा बढ़ा महंगाई भत्ता व 6908 रुपये बोनस

लखनऊ। प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दिवाली के तोहफे के रूप में बोनस दिया है। इसके अतिरिक्त 4 फीसदी महंगाई भत्ता भी मिलेगा। बोनस के रूप में 6908 रुपये मिलेंगे। इसका फायदा 14 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा। सरकार के एलान के मुताबिक अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस और सभी राज्य कर्मचारियों व शिक्षकों को बढ़ी हुई दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता देने से यह 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। इस वृद्धि का लाभ करीब 10 लाख राज्यकर्मियों, आठ लाख शिक्षकों और पेंशनरों को मिलेगा ।



यूपी : धनतेरस-दिवाली से पहले मिलेगी खुशखबरी, बोनस-डीए की फाइल CM योगी की टेबल पर

यूपी के सरकारी कर्मचारियों को धनतेरस-दिवाली से पहले मिलेगी खुशखबरी, बोनस-डीए की फाइल CM योगी के पास पहुंची DA-Bonus: यूपी के राज्‍य कर्मचारियों को जल्‍द ही डीए-बोनस की खुशखबरी मिलने वाली है। धनतेरस-दिवाली से पहले इसका एलान हो सकता है। इसकी फाइल सीएम योगी के पास पहुंच चुकी है। जल्‍द ही एलान हो सकता है।


केंद्र सरकार के बाद अब यूपी सरकार भी अपने कर्मचारियों को बोनस देने की तैयारी में है। सरकार महंगाई भत्‍ता (डीए) भी बढ़ाने वाली है। धनतेरस-दिवाली से पहले यह खुशखबरी मिलने वाली है। वित्त विभाग ने बोनस की फाइल तैयार कर अनुमोदन के लिए मुख्यमंत्री के पास भेज दी है। इसके साथ ही महंगाई भत्ता, महंगाई राहत वृद्धि की फाइल भी मुख्यमंत्री के पास भेजी गई है।

धनतेरस और दीपावली से पहले अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों को प्रदेश सरकार बोनस देगी। नवंबर का वेतन जो दिसंबर में मिलेगा, के साथ महंगाई भत्ते का नकद भुगतान राज्यकर्मियों को मिलने लगेगा। चार फीसदी की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता देने की घोषणा होने पर राज्य कर्मचारियों को डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। बढ़ी दर से महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को जुलाई से मिलेगा।

बताया जाता है कि धनतेरस से पहले दी बोनस की धनराशि अराजपत्रित राज्यकर्मचारियों के खाते में दे दी जाएगी। जिससे वह त्यौहार अच्छे से मना सकें।


बोनस की गणना 18 हजार मूलवेतन मानते हुए करने का अनुरोध

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष जेएन तिवारी ने दीपावली से पहले बोनस दिए जाने की तैयारी के तहत पत्रावली मुख्यमंत्री के पास भेजे जाने पर खुशी का इजहार किया है। उन्होंने कहा है कि परिषद ने पत्र लिखकर मुख्यमंत्री से बोनस दिए जाने की मांग की थी। मुख्यमंत्री बोनस दिए जाने का वादा पूरा करने जा रहे हैं।

जेएन तिवारी ने बोनस की गणना न्यूनतम वेतन 18 हजार के बराबर करते हुए किए जाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा है कि अब तक बोनस की अधिकतम सीमा 7000 रुपये बेसिक पे मानते हुए गणना की जाती है। यह धनराशि बहुत कम है। बोनस का 75 फीसदी धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में जमा किए जाने की व्यवस्था को समाप्त करते हुए इसे अधिकतम 50 फीसदी किए जाने की मांग की है।




यूपी : राज्य कर्मियों को दीपावली पर मिल सकता बढ़ा डीए व बोनस

46% डीए राज्य कर्मियों को पहली जुलाई से मिलेगा

30 दिन के वेतन के बराबर बोनस मिलेगा अराजपत्रित कर्मचारियों को



लखनऊ : राज्य सरकार प्रदेश के 28 लाख कर्मचारियों- शिक्षकों और पेंशनरों को दीपावली के मौके पर बीती पहली जुलाई से चार प्रतिशत की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) दे सकती है। वहीं प्रदेश के अराजपत्रित कर्मचारियों को 30 दिन के वेतन के बराबर बोनस मिलने की भी प्रबल संभावना है। केंद्र सरकार की ओर से अपने कर्मचारियों को जुलाई से चार प्रतिशत की बढ़ी दर से डीए व डीआर और रेलवे के अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस देने का निर्णय किए जाने के बाद वित्त विभाग ने भी इस दिशा में होमवर्क शुरू कर दिया है।


राज्य सरकार की सेवाओं के 16.35 लाख कर्मचारी इस वर्ष पहली जनवरी से मूल वेतन के 42 प्रतिशत की दर से डीए पा रहे हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का डीए 42 से बढ़ाकर 46 प्रतिशत करने का निर्णय किया है। केंद्र ने पेंशनरों का डीआर भी बढ़ाया है। डीएडीआर के मामलों में केंद्र और राज्य की समानता है। कुछ वर्षों को अपवाद के तौर पर 1 छोड़ दें तो राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को जुलाई से बढ़ा डीए देने का आदेश दीपावली के मौके पर जारी करती रही हैं। पेंशनर भी जुलाई से डीआर बढ़ने की बाट जोह रहे हैं।


वहीं 4800 रुपये तक ग्रेड वेतन पाने वाले 4.82 लाख पूर्णकालिक अराजपत्रित कर्मचारियों को 30 दिन के वेतन के बराबर बोनस दीपावली के अवसर पर देने की रवायत रही है। वे भी सरकार से इसकी आस लगाए हुए हैं। कर्मचारियों को चार प्रतिशत की बढ़ी दर से डीए देने पर सरकारी खजाने पर हर महीने 214 करोड़ रुपये अतिरिक्त व्ययभार आएगा। वहीं अराजपत्रित कर्मियों को बोनस के भुगतान पर लगभग 1000 करोड़ रुपये व्ययभार आएगा।



केन्द्र की घोषणा के बाद अब उत्तर प्रदेश के कर्मियों को भी बढ़े डीए व बोनस की दरकार

लखनऊ : केंद्र सरकार के कर्मचारियों व पेंशनरों को बीती पहली जुलाई से चार प्रतिशत की बढ़ी दर से महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) दिए जाने के निर्णय के बाद अब राज्य सरकार के 28 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों को भी इसकी उम्मीद जगी है। वहीं प्रदेश के 4.8 लाख अराजपत्रित कर्मचारियों को त्योहारों के मौसम में बोनस पाने की तमन्ना जगी है।



डीए और डीआर के मामलों में प्रदेश की केंद्र से समानता है। प्रदेश के 16.35 लाख राज्य कर्मचारियों को इस वर्ष पहली जनवरी से मूल वेतन के 42 प्रतिशत की दर से डीए अनुमन्य है। वहीं केंद्र सरकार की ओर से बीती पहली जुलाई से डीए की दर को 42 से बढ़ाकर 46 प्रतिशत किए जाने के बाद अब राज्य के कर्मचारियों को भी चार प्रतिशत की बढ़ी दर से डीए पाने की दरकार है।


केंद्र ने रेलवे के सभी अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस देने का भी निर्णय किया है। ऐसे में 4800 रुपये तक ग्रेड वेतन पाने वाले राज्य के सभी अराजपत्रित कर्मचारी भी वर्ष 2021-22 के लिए 30 दिनों के वेतन के बराबर बोनस पाने के लिए लालायित हैं।


संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स