Searching...
Wednesday, January 11, 2023

सेवानिवृत्ति की उम्र 70 साल करने पर डॉक्टर राजी नहीं, डॉक्टरों की कमी के लिए भर्ती में देरी व प्रोन्नति प्रक्रिया में लापरवाही को बताया जिम्मेदार

सेवानिवृत्ति की उम्र 70 साल करने पर डॉक्टर राजी नहीं, डॉक्टरों की कमी के लिए भर्ती में देरी व प्रोन्नति प्रक्रिया में लापरवाही को बताया जिम्मेदार


लखनऊ। प्रदेश के सरकारी अस्पताल में कार्यरत चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति की उम्र 70 साल करने पर चिकित्सक राजी नहीं हैं। वह चिकित्सकों की कमी के लिए समय पर भर्ती नहीं होना और पदोन्नित में लापरवाही को जिम्मेदार बता रहे हैं। पूरे मामले में प्रांतीय चिकित्सा सेवा एसोसिएशन ने महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं को पत्र भेजकर सुझाव दिया है।


गौरतलब है कि शासन की ओर से महानिदेशक को पत्र भेजकर चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति आयु 70 साल करने का प्रस्ताव दिया गया था। इस प्रस्ताव पर उनसे सुझाव भी मांगे गए थे। महानिदेशक ने प्रांतीय चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा (पीएमएचएस) संवर्ग के चिकित्सकों की अधिवर्षता आयु बढ़ाने के संबंध में प्रांतीय चिकित्सा सेवा एसोसिएशन से भी सुझाव मांगा राष्ट्रीय था।


एसोसिएशन ने महानिदेशक को भेजे सुझाव में स्पष्ट किया है कि चिकित्सकों की कमी का मूल कारण उच्चतर स्तरों पर प्रोन्न्त ना होना एवं नए चिकित्सकों की भर्ती का नहीं होना है। ऐसे में सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष से 65 वर्ष एवं बाद में 70 वर्ष किए जाने का कोई औचित्य नहीं है। उन्होंने सेवा नियमावली की विसंगति को दूर करने करने का सुझाव दिया है। इसी तरह प्रांतीय चिकित्सा सेवा संवर्ग में चिकित्सकों की वरिष्ठता के अनुसार लेवल बार स्थिति भी बताई है।




यूपी : डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति उम्र 65 / 70 साल करने की तैयारी


लखनऊ : सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए सरकार इनकी सेवानिवृत्ति आयु 62 से बढ़ा कर 65 वर्ष कर सकती है। वहीं डीएनबी प्रशिक्षण में गाइड की भूमिका वाले विशेषज्ञ चिकित्सकों को भी तीन साल से पहले ट्रांसफर न करने पर विचार हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव ने महानिदेशक चिकित्सा से इस संबंध में तीन दिनों में आख्या मांगी है।


डीजी, निदेशक, एडी के पद बढ़ाने का सुझाव
 
लखनऊ : मेडिकल कॉलेजों में चिकित्सा शिक्षकों की तर्ज पर स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति आयु भी 65 वर्ष हो सकती है। इस संबंध में सीएम योगी को डॉक्टरों की कमी सहित कई बिंदुओं परप्रस्ताव सौंपा था। इसे सीएम कार्यालय ने परीक्षण के लिए स्वास्थ्य विभाग को भेज दिया। 


इसमें कहा गया है कि काफी संख्या में विशेषज्ञ चिकित्सकों के रिटायरमेंट और तबादलों के कारण चिकित्सा सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। यह भी सुझाया गया है कि सामान्य, विशेषज्ञ और सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सकों की आवश्यकताओं, स्तरों व नियुक्ति स्थान को एक रूप में नहीं रखा जाना चाहिए। विभाग में फिलहाल जो भी पद हैं वे 2007 से पहले के सृजित हैं। तब से जनसंख्या काफी बढ़ चुकी है। 


एक महानिदेशक के पास कई स्वास्थ्य कार्यक्रमों की देखभाल का जिम्मा है। निदेशक व अपर निदेशक स्तर के पद भी सीमित संख्या में हैं। वह भी काफी समय तक रिक्त रह जाते हैं। दरअसल महानिदेशक, निदेशक, अपर निदेशक और वरिष्ठ एल-4 के चिकित्सकों के वेतनमान समान हैं। ऐसे में इनके पदनाम बदलते हुए इन पदों की संख्या बढ़ाने का भी सुझाव दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव डा. मन्नान अख्तर ने सीएम कार्यालय से प्राप्त प्रस्तावित सुझावों को महानिदेशक को भेजते हुए तीन दिन में आख्या देने को कहा है।


रिटायर डॉक्टरों का नियोजन भी काफी कम

रिटायर डॉक्टर को फिर रखे जाने की व्यवस्था तो है मगर इनकी संख्या स्वीकृत पदों की तुलना में काफी कम है। यह डॉक्टर भी कई महीनों में मिल पाते हैं। डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया सहित अन्य संचारी रोग फैलने पर मरीजों की संख्या अस्पतालों में बहुत बढ़ जाती है और डॉक्टरों की कमी रहती है। चिकित्सा शिक्षा विभाग की तर्ज पर 65 वर्ष सविकल्प और फिर 70 वर्ष करने का सुझाव दिया गया है।

संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स