Searching...
Saturday, August 4, 2018

केंद्र सरकार ने एससी-एसटी को बताया अपने आप में पिछड़े,  आंकड़े न जुटाने पर सुप्रीम कोर्ट ने उठाये सवाल

■ प्रोन्नति में आरक्षण मामले में सुप्रीम कोर्ट में केंद्र ने दी दलील, आंकड़े जरूरी नहीं



 नई दिल्ली  : केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) के लोग अपने आप मे पिछड़े हैं। वे दशकों से भेदभाव का शिकार रहे हैं। उन्हें बराबरी पर लाने को आरक्षण दिया जाता है। उनके पिछड़ेपन का अलग से कोई आंकड़ा जुटाने की जरूरत नहीं है। उन्हें सूची में शामिल करने का राष्ट्रपति का आदेश ही पर्याप्त है। सरकार ने कहा कि एम. नागराज फैसले को पुनर्विचार के लिए सात न्यायाधीशों की पीठ को भेजा जाए। जबकि आरक्षण विरोधियों का कहना था कि कानून के मुताबिक प्रोन्नति में आरक्षण देने के लिए पिछड़ा होना पहली शर्त है। 



सुप्रीम कोर्ट ने भी सरकार से सवाल किया कि अगर आंकड़े नहीं होंगे तो सरकार ये कैसे पता करेगी कि एससी-एसटी वर्ग का नौकरियों में पर्याप्त प्रतिनिधित्व है या नहीं। ये दलीलें और सवाल शुक्रवार को एससी-एसटी को प्रोन्नति में आरक्षण देने के बारे में 2006 के एम. नागराज के फैसले को पुनर्विचार के लिए बड़ी पीठ को भेजे जाने पर शुरू हुई सुनवाई के दौरान हुए। इस फैसले में कहा गया है कि एससी-एसटी को प्रोन्नति में आरक्षण देने के लिए सरकार को उनके पिछड़ेपन और पर्याप्त प्रतिनिधित्व न होने के आंकड़े जुटाने होंगे।



 सुप्रीम कोर्ट के पांच न्यायाधीशों की पीठ के इस फैसले के आधार पर आंकड़े न होने के कारण कई राज्यों के कानून कोर्ट से निरस्त हो चुके हैं। कई राज्य सुप्रीम कोर्ट आए हैं। केंद्र सरकार भी दिल्ली हाई कोर्ट के खिलाफ आई है। हाई कोर्ट ने केंद्र की 1997 की अधिसूचना रद कर दी थी।1प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ मामले पर सुनवाई कर रही है। सुनवाई शुरू हुई तो केंद्र सरकार की ओर से अदालत में पेश हुए अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि एम. नागराज का फैसला गलत है। उन्होंने कहा कि इंद्रा साहनी के फैसले में कहा गया है कि एससी-एसटी के बारे में पिछड़ेपन का सिद्धांत लागू नहीं होगा।




 इसके अलावा एमएम थॉमस के फैसले मे भी संविधान पीठ कह चुकी है कि एससी-एसटी के मामले में राष्ट्रपति का आदेश जारी करना पर्याप्त है। इन फैसलों पर एम. नागराज ने विचार नहीं किया है।


■ 22.5 फीसद मिले कुल आरक्षण : वेणुगोपाल

प्रधान न्यायाधीश ने सरकार से पूछा, आंकड़े नहीं होंगे तो कैसे पता चलेगा कि इस वर्ग का सरकारी नौकरियों में पर्याप्त प्रतिनिधित्व है? अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने जवाब दिया, राज्य में एससी-एसटी की जनसंख्या के आधार पर यह तय होता है। पर्याप्त प्रतिनिधित्व के लिए एससी को 15} व एसटी को 7.5} यानी कुल 22.5} आरक्षण मिलना चाहिए।राज्यों की अपीलें छोटी पीठें निपटाएंगी1कोर्ट ने कहा कि नागराज के फैसले पर पुनर्विचार की जरूरत पर सुनवाई कर रहा है। जरूरत हुई तो मामला सात जजों की पीठ को भेजेंगे। यदि मामला बड़ी पीठ को नहीं भेजा तो राज्यों की अपीलों पर दो या तीन जजों की पीठ मेरिट पर सुनवाई करेगी।



■ एससी-एसटी में लागू हो क्रीमीलेयर : राजीव धवन

आरक्षण विरोधियों की ओर से पेश वकील राजीव धवन ने नागराज फैसले की तरफदारी करते हुए कहा कि प्रोन्नति में आरक्षण का प्रावधान करने वाले अनुच्छेद में पहली शर्त पिछड़ापन है। इस वर्ग में भी क्रीमीलेयर का सिद्धांत लागू होना चाहिए, क्योंकि आरक्षण का ज्यादातर लाभ सम्पन्न वर्ग ले जाता है। धवन ने कहा कि नागराज का फैसला कहता है कि पिछड़ेपन व अपर्याप्त प्रतिनिधित्व के बाध्यकारी कारण होने पर ही सरकार प्रोन्नति में आरक्षण दे सकती है। सरकार प्रोन्नति में आरक्षण देने के लिए बाध्य नहीं है। आरक्षण से पहले आंकड़े जुटाए जाएंगे। आरक्षण 50 फीसद की अधिकतम सीमा से ज्यादा नहीं हो सकता। कोर्ट 16 अगस्त को फिर सुनवाई करेगा।नई 



■ अभी तक क्यों नहीं जुटाए आंकड़े

कोर्ट ने सरकार से पूछा कि नागराज का फैसला 2006 में आया था, तब से आंकड़ें क्यों नहीं जुटाए। प्रोन्नति में आरक्षण के बारे में कैडर एक यूनिट मानी जाती है। बगैर आंकड़ों के यह कैसे तय होगा। वेणुगोपाल ने कहा कि आंकड़े जुटाने में व्यवहारिक दिक्कतें हैं। नागराज का फैसला लागू करना संभव नहीं है। रोस्टर सिस्टम से प्रोन्नति में आरक्षण तय होता है।


संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मकान किराया भत्‍ता मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स