Searching...
Thursday, November 14, 2019

मुख्य न्यायाधीश का दफ्तर भी आरटीआई के दायरे में, जज कानून से ऊपर नहीं हो सकते,पारदर्शिता जरूरी

मुख्य न्यायाधीश का दफ्तर भी आरटीआई के दायरे में, जज कानून से ऊपर नहीं हो सकते,पारदर्शिता जरूरी

14 Nov 2019
सुप्रीम फैसला: कहा- जज कानून से ऊपर नहीं हो सकते,पारदर्शिता जरूरी

15 जून 2005 को आरटीआई कानून को अधिनियमित किया गया और 12 अक्टूबर 2005 को सम्पूर्ण धाराओं के साथ लागू कर दिया गया। सूचना का अधिकार का तात्पर्य है, सूचना पाने का अधिकार, जो सूचना अधिकार कानून लागू करने वाला राष्ट्र अपने नागरिकों को प्रदान करता है।

नई दिल्ली |

उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कहा कि देश के मुख्य न्यायाधीश का दफ्तर सार्वजनिक प्राधिकार है। वह सूचना के अधिकार कानून (आरटीआई), 2005 के दायरे में आता है। कोर्ट ने कहा, संवैधानिक लोकतंत्र में जज कानून से ऊपर नहीं हो सकते। इस फैसले के साथ ही देश के सभी कार्यालय आरटीआई कानून के दायरे में आ गए।



उच्च न्यायालय का फैसला सही: मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट के 2010 के निर्णय को सही ठहराया। शीर्ष न्यायालय के महासचिव और सीपीआईओ की अपीलें खारिज कर दीं। इस तरह अदालत ने अपनी अपीलें ही खारिज कर दीं।

न्यायाधीश की नियुक्ति के कारण नहीं बता सकते : पीठ ने कहा कि कॉलेजियम द्वारा न्यायाधीश पद पर नियुक्ति के लिए की गई सिफारिश में सिर्फ जज के नाम की जानकारी मिल सकती है, पर इसके कारणों की नहीं।


स्वतंत्रता को ध्यान में रखना होगा : पीठ ने आगाह किया कि आरटीआई का इस्तेमाल निगरानी रखने के हथियार के रूप में नहीं हो सकता है। पारदर्शिता मुद्दे पर विचार करते समय न्यायपालिका की स्वतंत्रता को ध्यान में रखना चाहिए।

जस्टिस रमण ने जस्टिस खन्ना से सहमति जताते हुए कहा, निजता और पारदर्शिता के अधिकार तथा न्यायपालिका की स्वतंत्रता के बीच संतुलन के फार्मूले को उल्लंघन से संरक्षण प्रदान करना चाहिए। 

आरटीआई कानून मजबूत हुआ

मुख्य न्यायाधीश के दफ्तर को आरटीआई के दायरे में लाने का फैसला देते हुए उच्चतम न्यायालय ने जजों की नियुक्ति की प्रणाली को पारदर्शी बनाने की बात जोर शोर से कही है।

जस्टिस चंद्रचूड़ ने अपने अलग दिए फैसले ने कहा कि कोलेजियम का जन्म न्यायिक व्याख्याओं से हुआ है और ये अपने ही जन्म के समय से ही प्रसव पीड़ा की पीड़ित भी है। इसने जजों के चयन के लिए मानकों तथा उसकी प्रक्रिया और उसके व्यक्तिगत केसों में लागू करने के सूचनाओं के अभाव है। इसके कारण नागरिकों को ये सूचनाएं पाने के लिए संवैधानिक अधिकार सूचना के अधिकार का प्रयोग करना पड़ता है। यदि ये सूचनाएं सार्वजनिक कर दी जाए तो इससे बहुत लाभ होगा। लोग सोचते हैं कि जज ही उच्च न्यायपालिका में जजों की नियुक्तियां करते हैं। ऐसे में ये और भी आवश्यक हैं कि कोलेजियम की प्रणाली को सार्वजनिक किया जाए।

निजता की धारा 8(1) जे का प्रभावी इस्तेमाल करें सूचना अधिकारी: उच्चतम न्यायालय ने न्यायालयों को सूचना अधिकार के तहत लाने का आदेश देते सूचना अधिकारियों को चेताया है कि वे सूचना देने से पहले चेक कर लें कि सूचना का निजी हितों से संबंध नहीं है। सूचना कानून का धारा 8(1) जे के तहत इस जांचें। ये भी देखें की सूचना व्यक्तिगत तो नहीं है। यदि ऐसा है तो तीसरी पक्ष को भी नोटिस कर पूछें। 

संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स