Searching...
Friday, November 10, 2017

यूपी में सरकारी विभागों का होगा पुनर्गठन, नीति आयोग उपाध्यक्ष से मुलाकात के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिया आश्वासन

6:25 AM

 लखनऊ : उप्र के विकास को गति देने और प्रशासनिक सुधार की दृष्टि से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी विभागों का आपस में विलय और पुनर्गठन करेंगे। इसके लिए वह जल्दी बैठक भी बुलाएंगे। सूबे के विकास के लिए बनाये गए एक्शन प्लान पर अमल की समीक्षा करने के लिए गुरुवार को अपनी टीम के साथ आये नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ.राजीव कुमार से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें यह आश्वासन दिया है। नीति आयोग उपाध्यक्ष ने मुख्यमंत्री की ओर से दिये गए इस आश्वासन की जानकारी मीडिया को दी। 


✌ डाउनलोड करें
हल्का, सबसे तेज अपडेटेड 
■  "शासनादेश ● कॉम" का अधिकृत एंड्राइड एप 


नीति आयोग की टीम ने उप्र के एक्शन प्लान को अमली जामा पहनाने के लिए गठित नौ उप समूहों की रिपोर्ट पर हुई प्रगति की योजना भवन में स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह की मौजूदगी में समीक्षा की। यह उप समूह पोषण, स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्राम विकास, पेयजल एवं स्वच्छता, सिंचाई एवं जल संसाधन, उद्योग, कृषि और शहरी विकास के संदर्भ में गठित किये गए हैं। बैठक के बाद आयोग की टीम ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर एक्शन प्लान पर हुए अमल के बारे में उन्हें फीडबैक दिया। मुख्यमंत्री ने आयोग की टीम को सरकार की उपलब्धियां बताने के साथ आश्वस्त किया कि उप्र के विकास के लिए एक्शन प्लान को पूरी तत्परता और प्रतिबद्धता से लागू किया जाएगा। आयोग के उपाध्यक्ष ने उन्हें भरोसा दिलाया कि उप्र के विकास के संदर्भ में दिल्ली में आने वाली रुकावटों को दूर कराने की वह पुरजोर कोशिश करेंगे। 



योगी से मुलाकात के बाद मीडिया से मुखातिब आयोग के उपाध्यक्ष एक्शन प्लान को लागू किये जाने की दशा और दिशा से संतुष्ट नजर आए। अलबत्ता उन्होंने कहा, उप्र में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) ने रफ्तार पकड़ ली है लेकिन, रियल एस्टेट में मंदी के कारण प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) को आगे बढ़ाने में मुश्किलें आ रही हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लिए हमें और कोशिश करनी होगी। इस योजना के आगे बढ़ने से शहरों में आर्थिक गतिविधियां और रोजगार तेजी से बढ़ेंगे। डॉ.राजीव ने कहा, अक्टूबर 2018 तक पूरे उप्र को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने का लक्ष्य तय किया गया है। केंद्र से सहायता दिलाने में कुछ कठिनाइयां आ रही हैं जिन्हें दूर कराया जाएगा। 



देश के 200 सबसे पिछड़े जिलों में 53 उप्र के हैं। देश का विकास इन जिलों की तरक्की पर निर्भर है। समीक्षा बैठक में मौजूद स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि उप्र के विकास के लिए बनाये गए एक्शन प्लान पर अमल की हर तिमाही में समीक्षा होगी, जिसमें योजना आयोग उपाध्यक्ष भी शामिल होंगे। जनवरी में प्रस्तावित पहली समीक्षा बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित करने का सुझाव दिया गया है। 



मुख्य सचिव राजीव कुमार ने बताया कि नीति आयोग ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण के लिए केंद्र की ओर से आर्थिक सहायता की संस्तुति की है। यदि केंद्र से मदद नहीं मिली तो भी राज्य सरकार अपने संसाधनों से पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का निर्माण कराएगी।

संबन्धित खबरों के लिए क्लिक करें

GO-शासनादेश NEWS अनिवार्य सेवानिवृत्ति अनुकम्पा नियुक्ति अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण अवकाश आधार कार्ड आयकर आरक्षण आवास उच्च न्यायालय उच्‍च शिक्षा उच्चतम न्यायालय उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड उपभोक्‍ता संरक्षण एरियर एसीपी ऑनलाइन कर कर्मचारी भविष्य निधि EPF कामधेनु कारागार प्रशासन एवं सुधार कार्मिक कार्यवाही कृषि कैरियर कोर्टशाला कोषागार खाद्य एवं औषधि प्रशासन खाद्य एवम् रसद खेल गृह गोपनीय प्रविष्टि ग्रामीण अभियन्‍त्रण ग्राम्य विकास ग्रेच्युटी चतुर्थ श्रेणी चयन चिकित्सा चिकित्‍सा एवं स्वास्थ्य चिकित्सा प्रतिपूर्ति छात्रवृत्ति जनवरी जनसुनवाई जनसूचना जनहित गारण्टी अधिनियम धर्मार्थ कार्य नकदीकरण नगर विकास निबन्‍धन नियमावली नियुक्ति नियोजन निर्वाचन निविदा नीति न्याय न्यायालय पंचायत चुनाव 2015 पंचायती राज पदोन्नति परती भूमि विकास परिवहन पर्यावरण पशुधन पिछड़ा वर्ग कल्‍याण पीएफ पुरस्कार पुलिस पेंशन प्रतिकूल प्रविष्टि प्रशासनिक सुधार प्रसूति प्राथमिक भर्ती 2012 प्रेरक प्रोबेशन बजट बर्खास्तगी बाट माप बेसिक शिक्षा बैकलाग बोनस भविष्य निधि भारत सरकार भाषा मकान किराया भत्‍ता मत्‍स्‍य मंहगाई भत्ता महिला एवं बाल विकास माध्यमिक शिक्षा मानदेय मानवाधिकार मान्यता मुख्‍यमंत्री कार्यालय युवा कल्याण राजस्व राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद राज्य सम्पत्ति राष्ट्रीय एकीकरण रोक रोजगार लघु सिंचाई लोक निर्माण लोक सेवा आयोग वरिष्ठता विकलांग कल्याण वित्त विद्युत विविध विशेष भत्ता वेतन व्‍यवसायिक शिक्षा शिक्षा शिक्षा मित्र श्रम सचिवालय प्रशासन सत्यापन सत्र लाभ सत्रलाभ समन्वय समाज कल्याण समाजवादी पेंशन समारोह सर्किल दर संवर्ग संविदा संस्‍थागत वित्‍त सहकारिता सातवां वेतन आयोग सामान्य प्रशासन सार्वजनिक उद्यम सार्वजनिक वितरण प्रणाली सिंचाई सिंचाई एवं जल संसाधन सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम सूचना सेवा निवृत्ति परिलाभ सेवा संघ सेवानिवृत्ति सेवायोजन सैनिक कल्‍याण स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन स्थानांतरण होमगाडर्स