Searching...
Thursday, September 7, 2017

प्रदेश के करीब 5 लाख पेंशनर्स को जल्द बढ़ी हुई पेंशन, 200 से लेकर 2500 रुपये तक पेंशन बढ़ने का अनुमान, 2006 से पहले रिटायर हुए तो सबसे ज्यादा फायदा

लखनऊ : प्रदेश के करीब 5 लाख पेंशनर्स को जल्द बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी। इसके लिए वित्त विभाग ने यूपी के रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों की पेंशन में संशोधन का आदेश जारी कर दिया है। वित्त विभाग की तरफ से जारी आदेश का लाभ प्रदेश के 12 लाख पेंशनर्स में से करीब 5 लाख को मिलेगा। इस आदेश के बाद 200 से लेकर 2500 रुपये तक पेंशन बढ़ने का अनुमान है। 



 ऐसा नहीं है कि इस आदेश का फायदा हर पेंशनर्स को मिलेगा। संभव है कुछ की पेंशन में बढ़ोतरी ना भी हो। फैसले का लाभ 2016 से पहले रिटायर हुए लोगों को मिलेगा। इतना ही नहीं इस फैसले का फायदा पारिवारिक पेंशन पाने वालों को भी मिलेगा। बढ़ी हुई पेंशन जनवरी, 2016 से मिलेगी। बढ़ी हुई पेंशन पाने के लिए पेंशनर्स को किसी तरह का आवेदन नहीं करना होगा। इसकी कार्यवाही विभागाध्यक्ष स्तर से करने के निर्देश वित्त विभाग ने  दिए हैं। 



जनवरी, 2006 से पहले रिटायर हुए तो सबसे ज्यादा फायदा : पेंशनर्स असोसिएशन के एनपी त्रिपाठी के मुताबिक 1 जनवरी, 2006 के पहले रिटायर हुए कर्मचारियों को इस फैसला का सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा। आदेश के अनुसार जो कर्मचारी 1 जनवरी, 2006 से पहले रिटायर उन्हें होगा सबसे ज्यादा फायदा।
वित्त विभाग ने जारी किया पेंशन संशोधन का आदेश, जनवरी 2016 से होगी लागू



पेंशन तय करने के लिए वित्त विभाग दो फॉर्म्युले पर काम करेगा। दोनों फॉर्म्युले में जिसमें कर्मचारी को ज्यादा पेंशन मिलेगी, वहीं पेंशन मान्य होगा। पहले फॉर्म्युले के मुताबिक पुरानी पेंशन को 2.57 से गुणा किया जाएगा। वहीं दूसरा फॉर्म्युला यह होगा कि जब भी कर्मचारी रिटायर हुआ है, उसके बाद जितनी भी वेतन आयोग की सिफारिश लागू हुई उसके मुताबिक उसकी पे रिवाइज की जाएगी और उसी के अनुसार पेंशन दी जाएगी। इन दोनों फॉर्म्युले में पेंशन जिस फॉर्म्युले में ज्यादा होगी, उसे वही पेंशन मिलेगी। ऐसे में इस आदेश का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को मिलेगा, जो ज्यादा लंबे समय से रिटायर हुए हैं। क्योंकि उनकी पे को रिवाइज किया जाएगा और उसी के अनुसार उन्हें पेंशन दी जाएगी।

 

जनवरी, 2016 से एरियर : पेंशनर्स को जनवरी, 2016 से बढ़ी पेंशन का एरियर मिलेगा। यह एरियर दो हिस्सों में दिया जाएगा। आधा एरियर अक्टूबर, 2017 में दिया जाएगा। वहीं बाकी एरियर का 50 प्रतिशत हिस्सा अक्टूबर, 2018 में रिटायर हुए हैं, उनकी पेंशन में 1,000 से लेकर 2500 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी। वहीं जनवरी, 2006 के बाद रिटायर होने वालों को 200 रुपये से लेकर 800 रुपये तक बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी।