Searching...
Wednesday, August 2, 2017

सीएम योगी के निर्देशानुसार अब सरकार के शासकीय कार्यक्रमों में पुष्पगुच्छ की जगह पुस्तक व एकल पुष्प ही किए जा सकेंगे भेंट : क्लिक करके आदेश डाउनलोड करें

इलाहाबाद : अतिथियों के सम्मान में अब फूलों का गुलदस्ता नहीं देना होगा। केवल एक फूल ही भेंट करना होगा। सरकारी कार्यक्रमों में फूलों की बर्बादी पर रोकने के लिए यह नई व्यवस्था की गई है। उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने शासन के आला अफसरों के साथ हर जिले के डीएम को पत्र जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि शासकीय कार्यक्रमों में सम्मानित अतिथियों को बड़े पुष्पगुच्छ भेंट किए जाते हैं, जिसमें फूलों का उपयोग अधिक होता है। 







इस मसले पर विचार करने के बाद निर्णय लिया गया है कि सरकारी कार्यक्रमों व समारोहों में बुके की जगह प्रेरणादायी पुस्तकें या एक फूल ही भेंट किए जाएं। दरअसल, सरकारी कार्यक्रमों में भी दिखावे के लिए भारी भरकम बुके तैयार कराई जाती है। बड़े समारोहों में अतिथियों को ही सैकड़ों किलोग्राम पुष्पगुच्छ भेंट किए जाते हैं। लेने वाले भी इन गुच्छों को घर पहुंचने पर कूड़ेदान में फेंक देते हैं। शायद इसीलिए शासन ने यह निर्णय लिया है।



सीएम योगी के निर्देशानुसार अब सरकार के शासकीय कार्यक्रमों में पुष्पगुच्छ की जगह पुस्तक व एकल पुष्प ही किए जा सकेंगे भेंट : क्लिक करके आदेश डाउनलोड करें।