Searching...
Wednesday, February 17, 2016

सरकारी कर्मियों को प्रमोशन में प्रोबेशन से मिली छुट्टी : प्रदेश कैबिनेट का फैसला, आधिकारिक रूप से नहीं दी गई फैसले की जानकारी


लखनऊ (ब्यूरो)। प्रदेश कैबिनेट ने सरकारी सेवा में पदोन्नति के हर स्तर पर प्रोबेशन की व्यवस्था समाप्त करने का फैसला किया है। इससे कर्मचारियों की एक अहम मांगी पूरी हो गई है। इसका फायदा अधिकारी और कर्मचारी सभी पाएंगे।
सूत्रों ने बताया कि सरकारी सेवा में अभी नियुक्ति व पदोन्नति के हर स्तर पर कर्मियों को तय समय सीमा में प्रोबेशन के दायरे में रहना पड़ता है। कर्मचारी इसका विरोध करते रहे हैं। सरकार ने अब इस व्यवस्था में बदलाव का फैसला किया है। प्रथम नियुक्ति के समय प्रोबेशन की व्यवस्था तो लागू रहेगी, लेकिन अब इसके आगे पदोन्नति के हर स्तर पर प्रोबेशन की व्यवस्था खत्म हो जाएगी। हालांकि आधिकारिक रूप से इस फैसले की जानकारी नहीं दी गई है।
  • आशुलिपिकों को अब ग्रेड-1 में जल्द मिल सकेगा प्रमोशन
लखनऊ (ब्यूरो)। राजकीय विभागों के आशुलिपिक संवर्ग के लिए कर्मियों को जल्द पदोन्नति मिल सकेगी। कैबिनेट ने यूपी सरकारी विभाग आशुलिपिक संवर्ग सेवा (प्रथम संशोधन) नियमावली 2016 को मंजूरी दे दी है। इसके तहत वैयक्तिक सहायक ग्रेड-1 के पद पर प्रमोशन के लिए वैयक्तिक सहायक ग्रेड-2 पर पांच साल की सेवा पूरी करने की शर्त से छूट दे दी गई है।

खबर साभार : अमर उजाला