Searching...
Monday, February 1, 2016

कर्मचारियों को जनवरी से 125 फीसद देय होगा डीए, दिसंबर का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक ज्ञात हो जाने के बाद स्थिति साफ

इलाहाबाद : केंद्र एवं राज्य कर्मियों को जनवरी से देय महंगाई भत्ता (डीए) छह फीसद ही होगा। दिसंबर का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (औद्योगिक श्रमिकों के लिए) ज्ञात हो जाने के बाद स्थिति साफ हो गई है। इसको मिलाकर अब कर्मचारियों को 125 प्रतिशत महंगाई भत्ता देय होगा। यदि वेतन आयोग की संस्तुतियां घोषित हो जाती हैं तो एक जनवरी 2016 को 125 प्रतिशत डीए मानकर ही वेतन, पेंशन निर्धारण किया जाएगा।

यह निष्कर्ष सिविल आडिट एंड एकाउंट्स ब्रदरहुड एजीयूपी के पूर्व महासचिव हरिशंकर तिवारी ने निकाला है। उन्होंने बताया कि आम तौर पर दिसंबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में बहुत उतार-चढ़ाव नहीं होता। यदि सूचकांक में 13 फीसद की कमी होती तो डीए पांच प्रतिशत देय होता और दो अंकों की वृद्धि होती तो सात फीसद देय होता लेकिन सिर्फ एक प्रतिशत की कमी हुई। इससे यह निश्चित हो गया है कि केंद्र एवं राज्य के लाखों कर्मचारियों को छह फीसद ही डीए मिलेगा।

उन्होंने बताया कि जनवरी से देय डीए की घोषणा सरकार द्वारा आम तौर पर अप्रैल में की जाती है। यदि वेतन आयोग की संस्तुतियों की घोषणा कर दी गई तो फिर डीए की घोषणा नहीं की जाएगी। यदि यह संस्तुतियां एक जनवरी 2016 से लागू की जाती हैं तो उक्त तारीख को डीए शून्य माना जाएगा।

साभार : दैनिक जागरण 
साभार : अमर उजाला